Sunday 3 August 2014

JEALOUSY / इर्ष्या ... (Nazmaa)

JEALOUSY

(This is not my creation but just a sort of compilation by gathering something from here and there.)

##########
I went near a tree
Started thinking
Why not I am green
Why not I stand alone
Why not I have flowers.

A bird came to my lawn
I started thinking
Why cann't I fly
Why cann't I sing
Why cann't I worry free.

I went near a river
Began thinking
Why not I have flow
Why not I stay afresh
Why not people worship me.

Good God : happened well 
I didn't compare me with parrot
I didn't compare me with peacock
I didn't compare me with Maya Angelou
I didn't compare me with you, the best painter.

I compared
As I was conditioned
I became jealous
I dropped comparison
Jealousy disappeared.

Comparison is a foolish attitude
Each individual is unique and incomparable
Once this understanding settle
Jealousy disappears.

I am myself
Nobody will ever be like me
And I need not be like anybody either

When we compare
We subscribe to 
Inferiority complex
Or superiority complex
Finish ourselves
In exercise to finish others.

Creator the almighty 
Just creates ORIGINALS
He does not believe in 
CARBON COPIES
He does not support
XEROX copies.

इर्ष्या हिंदी रूपांतरण अर्पिता गोडबोले द्वारा
# # #
मैं गयी सन्निकट वृक्ष के 
करने लगी चिंतन,
क्यों नहीं मैं हरित
क्यों नहीं 
खड़ी  एकल 
क्यों नहीं 
पुष्प है मुझ पर...

आई एक चिड़ियाँ 
उद्यान में मेरे 
लगी थी सोचने मैं,
क्यों नहीं उड़ पाती मैं
क्यों नहीं गा पाती में
क्यों नहीं मैं 
चिंता विमुक्त....

गयी थी मैं  
नदी के तीर 
हुयी थी मेरी चिंता 
कुछ और गंभीर
क्यों नहीं है 
प्रवाह मुझ में
क्यों नहीं हूँ 
सतत अभिनव मैं 
क्यों नहीं हूँ 
जन पूजित मैं.

मेरे प्रभु पालनहार !
हुआ अत्युत्तम 
नहीं किया मिलान मैंने 
शुक से 
नहीं तुलना की मैंने 
मयूर से
नहीं तौला मैंने स्वयं को 
'माया अंग्लू' से 
नहीं की तुलना मैंने 
तुम से, ओ सर्वोत्तम कलाकार !
(माया ऐन्ग्लू=एक अमेरिकन कवियत्री, शुक=तोता)

मैंने की थी तुलना 
क्योंकि 
कूट कूट कर भरे थे 
मुझ में 
संस्कार व्यवहार 
प्रदत समाज के
और हो गयी थी मैं 
ईर्ष्यालु अतिशय,
तुलना गिरी थी 
जिस पल 
मेरे मन से 
हुई तिरोहित इर्ष्या मेरी
तत्क्षण से...

तुलना है एक 
मूर्खतापूर्ण अभिवृति, 
होता प्रत्येक मनुज 
विशिष्ठ स्वव्रती,
होती स्थिर ज्यों 
समझ  मनुज की, 
इर्ष्या होती लुप्त 
धरे प्रवृति सहज की.
(अभिवृति=रवैया)

मैं तो हूँ बस 'स्वयं'
कोई भी नहीं हो सकता 
मुझ सम
नहीं आवश्यक मेरे लिए बनना 
अन्य सम.

करते हैं तुलना 
जब भी हम
ग्रहण करते 
हीन-भाव का तम,
अथवा 
अत्युत्तम भाव का भ्रम 
करने मटियामेट 
अन्य को
करते हम विनष्ट 
स्वयं को...

सर्वशक्तिमान 
कर्ता प्रभु 
करते सृजन 
मात्र आद्य का,
नहीं करते विश्वास 
वे कदापि
प्रतिलिपि आदि 
कृत्रिम साध्य का.  
(आद्य=मौलिक)

No comments:

Post a Comment