Sunday, 3 August 2014

'GIRGIRAHAT' and 'CHIRCHIRAHAT'/'गिड़गिड़ाहट' और 'चिरमिराहट' (Nazmaa)

'GIRGIRAHAT' and 'CHIRCHIRAHAT'


This is a folk tale of Rajasthan, which I had ocassions to listen to upteen times in many a versions. I am glad to share this with you. Those who are from Rajasthan like, Vinesh Sir, Mehaq Mausi, Ms. Bayisa, Mr. Nilesh  may also be  conversant with this.

Once upon a time, there  was an 'Old Baa' in a village of Rajasthan. Baba was living on alms. Everyday, he would go for begging 'aata' (flour) from the different householders. The 'Baba' was very stubborn. He was very rigid in his approach and of a extremely fixed mind. Whatever he would thought and decide he would certainly carry on, come what it may be. he would never bother for consequences. Nobody by any means say logically, convincingly, affectionately  or whatever 'lly' could make him change his notions and action plans.


The baba use to go for begging to the house of a milkman. The milkman had a herd of cows and buffaloes of different breeds and origin but baba was fond of a particular buffalo that had beautiful horns which were  joined on top making a perfect circle. 


Baba nurtured an idea to cross through that circle, as we see in the circus, the joker playing the same trick with a fire-circle. Baba always wished   to fulfill his desire but the wife of the milkman was a real hindrance. Whenever baba would visit milkman's home, he would greedily look at the bufallo with that special circular horns. The baba everyday left that house with a 'girgirahat' (a rajasthani word denoting unfulfilment of desire/dissatisfaction). The 'girgirahat' of baba was of continuing/perennial  nature....making his head heavy all the time. 


One day the milkman's wife was away from home to the village well for fetching water. Baba went there and found that the particular buffalo was standing in the courtyard tied to a rope. Baba became were happy. This was the day, he was waiting for. This was a dream he was seeing day out day night....and the nature of Baba you have already known, Baba has to fulfil this dream in reality. Baba put his 'jhoi' (bag) one side and shouted "Jay Bajarangbali " and jumped vigorously to cross that beautiful circle of buffalo horns. Buffalo was buffalo, a creature with her own way of living and straight forward thought process.. She thought the baba was attacking her and she has to protect herself. Offense is the best defense, knew the beautiful buffalo. 


Buffalo swinged into action, she pushed the baba speedily by her horns. Baba got a heavy jolt and was on the floor with a thud. Baba's skin was bruised at many a spots, his bones got the thrust resulting in great pain,
his entire body was shaken like a straw. Baba started wailing...crying....abusing and what not...

Came the milkman's wife with pots of water on her head, happiness oozing out of her body, singing 'panihaari'. She was shocked to see Baba in this state. She asked baba, "what happened Babaji ?"

Baba replied, "What was to happen ? the 'girgirahat' of every day is over now, but 'chirmirahat' (feeling of burning due to cuts and bruises.) has begun...after some time this too would go." Thus Baba came to a realization.

Baba stood up slowly, took his jholi and left for his cottage.

'गिड़गिड़ाहट' और 'चिरमिराहट' : अर्पिता


यह एक राजस्थानी लोककथा है, जिसे मैंने ना जाने कितनी बार कितने तरीकों से सुना है और एन्जॉय किया है. आज इसे मैं आप लोगों के साथ शेयर करना चाह रही हूँ. जो लोग राजस्थान से हैं, जैसे कि विनेश सर, महक मौसी, बाईसा, निलेश बाबू , वे इस कहानी, खास कर 'गिड़गिड़ाहट' 'चिरमिराहट' से परिचित है.  

यह कहानी नजमा से ज्यादा मैंने सुनी है क्योंकि यह बाहर मुलुक में रही है ज्यादातर और मैंने अपना बचपन राजस्थान में बिताया है...

राजस्थान के एक गाँव में एक बाबाजी थे. भाबजी भिक्षा मांग कर अपना गुज़ारा करते थे. प्रत्येक दिन वे आटा मांगने के लिए घर घर जाते थे. बाबाजी बहुत अड़ियल किस्म के इंसान थे. वे हर बात में बहुत ही कड़े और जिद्दी थे. बस कोई बात जम गयी सो जम गयी. जो कुछ भी वे सोचते थे और तय कर लेते थे, उसे करके ही छोड़ते थे, परिणाम चाहे कुछ भी हो. मजाल कि कोई उनकी चिंता धारा और निश्चय को बदल सके, किसी भी साधन को अपना कर चाहे तर्क हो, युक्ति हो, समझा-बुझा कर हो, प्यार से हो...याने साम-दाम-दंड-भेद कुछ भी उन पर काम नहीं करते थे. 

बाबाजी  एक ग्वाले के घर भिक्षा लेने जाते थे. ग्वाले के यहाँ बहुत सी गायें भैसें थी, जो विभिन्न नस्ल और विशेषताओं वाली थी. बाबाजी को एक खास भैंस बहुत ही पसंद थी, क्योंकि उसके सींग गोलाकार याने चंद्राकार थे, दोनों मिल कर एक गोल सा सुन्दर घेरा बनाते थे. 

बाबाजी नित्य सोचा करते थे कि सींगों के इस गोल घेरे से निकल पर होना कितना मजेदार होगा, जैसा कि हम सर्कस में देखते हैं ना, जोकर को आग वाले  घेरे से आर पार होते हुए. जब भी बाबाजी उस ग्वाले के घर जाते, बड़ी हसरत भरी निगाहों से उस सुन्दर भैंस को देखा करते थे. बाबाजी सदैव अपनी इस उत्कट इच्छा को पूर्ण करना चाहते थे किन्तु इसमें ग्वाले की पत्नी याने ग्वालन बहुत बड़ी बाधा थी. कैसे यह बचकानी हरक़त बाबाजी कर सकते थे उसके सामने...किन्तु कहते हैं ना-दिल तो बच्चा है जी. बाबा जी मौके कि तलाश में थे कि कब उनके अरमान पूरे हों. बाबा जब भी वहां जाते बड़ी ललचाई नज़र से उन गोल गोल सींगों से बने घेरे को निहारा करते थे, मन मन में उस सुख कि कल्पना करते थे, जो उनको मिलेगा जब वे इस घेरे के आरपार होंगे. यह थी बाबाजी की 'गिड़गिड़ाहट'.

दोस्तों ! एक दिन ग्वालन पनघट पर पानी लाने गयी हुई थी...घर में 'सुन्याड़' थी. बाबाजी ग्वाले के घर पहुंचे और देखा कि भैंस 'बाखल' (कोर्टयार्ड) में एक खूंटे से रस्से से बंधी हुई  बैठी जुगाली कर रही थी. यही तो वह घडी थी बाबाजी को जिसकी प्रतीक्षा थी. बाबाजी तो एक ही सपना सोये जागते लिया करते थे, कब मौका मिले, कब मैं उस घेरे के आरपार हो सकूँ, आनन्द ले सकूँ..कब मेरे सपना साकार हो. बाबाजी ने अपनी झोली को किनारे पर रखा, बाबा रामदेव कि तरह तहमद को लंगोट में कन्वर्ट किया, हांक लगायी जोर से, "जय  बजरंग बली कर दे भली !" और लगा दी छलांग जोरों से. भैंस ने बाबाजी को जोर से कूद कर अपनी ओर आते देखा, और वह हक्की बक्की रह गयी. भैस हड़बड़ाकर खड़ी हो गयी और आई मुसीबत को तलने के लिए अपना सारा जोर लगा कर अपन सींगों से जोर का झटका दिया. भैंस के सींगों से ऐसा जोर का झटका लगा कि बाबाजी चारों खानों चित्त आ गए. दन्नाक से बाबाजी जमीन पर गिर पड़े. उनका भौतिक शरीर जगह जगह से छिल गया था, हड्डियां हरी कीर्तन करने लगी थी, पौर पोर में दर्द की लहरें उमड़ने लगी थी. मानसिक दृष्टि से भी बहुत आहात हो गए थे. जिद्दी व्यक्ति का जब जिद्द पूरा नहीं होता ना गुणी जनों उसकी हालत वर्णी नहीं जा सकती. बड़े बड़े कवि और साहित्यकार भी ऐसी स्थिति को शब्द नहीं दे सकते. बाबाजी को अंतर्ज्ञान हो गया था, जोरों चिल्ला रहे थे, विलाप कर रहे थे, गालियाँ भी बक रहे थे और पगलापंथी किये जा रहे थे. 

ग्वालन आ गयी थी. पनघट से लौटती पन्हारण बहुत खुश होती है, भाईयों और बहनों...आउटिंग का मौका जो मिल जाता है. मंद मंद मुस्काती, पायल की झीणकार के साथ, अपने सिर पर इंढुंणी (कपड़ों से बना स्टफ्ड गोल रिंग) पर दोघड़ (एक के ऊपर एक घड़ा ) जमाये मदमस्त चली आ गयी थी ग्वालन, गुनगुना रही थी-पीणियारी जी ओ लूर..   
उसने देखा की बाबाजी पड़े कराह रहे हैं. ग्वालन बोली, " बाबाजी क्या हुआ ?" 

"अरे राम रे !  होने को क्या था ग्वालन ! रोज रोज की 'गिड़गिड़ाहट' आज मिट गयी बस 'चिरमिराहट' (जलन) लग गयी, थोड़े दिनों में यह भी चली जाएगी. " कहते हुए, अरे ओरे करते बाबाजी, खिसियाते से उठे,  झोली ली और अपने झोंपड़े की ओर डगमगाते कदमों से कभी राम राम बोलते, कभी गाली देते चल दिए.

No comments:

Post a Comment