Sunday, 7 December 2014

ABSENCE (Mehar)


# # # # 
Much harder 
To detect is
The 'Absence' 
Than the 'Presence',

Emphasis is
Greater on 
What is present 
than
What is absent. 

Experienced always is 
Presence of pain
But never recognized
The absence of pain.

What exists means
To us 
A lot more than
What is missing,
Oh ! this is 'feature-positive-effect'.

Why does something 
And not nothing exist ?
Why to ignore absence 
While the presence persist ?

Ode of Beethoven's
Ninth Symphony 
Manifested tears of joy
Do the joy feel miss
The Symphony 
If not at all composed ?

~~~~~~~~

Let us adopt 
Perceiving non events too,
Let us not be blind to 
What apparently exists not. 

For a wholesome 
Thought process
The reality of  'absence' 
To get recognition too. 

Can't  we be happier 
Can't er be more effective 
By thinking adequately 
About the invisible dimension 
Than just locking ourselves 
In the cage of presence ?

Friday, 31 October 2014

खुद से ही कह दो ना....

# # # # # 
खुद से ही कह दो ना
थोड़े से शब्द 
थोड़ा सा मौन,
मन की भाषा
सिवा खुद के 
समझेगा कौन..
बंटती ज़िन्दगी के एहसास 
बेमानी है,
उपरी बातें 
बस आनी जानी है,
सब के बीच से 
होता है जो प्रवाह,
सार तत्व वही 
जीवन वही
स्वयं वही 
अस्तित्व वही,
करके देखो ना तनिक 
बस उसकी ही परवाह !

Monday, 15 September 2014

IF (हिंदी भावानुवाद के साथ)

IF (हिंदी भावानुवाद के साथ)

(by Rudyard Kipling)

# # # # # #
If you can keep your head when all about you 
Are losing theirs and blaming it on you;
If you can trust yourself when all men doubt you,
But make allowance for their doubting too;
If you can wait and not be tired by waiting,
Or being lied about, don't deal in lies,
Or being hated, don't give way to hating,
And yet don't look too good, nor talk too wise:

If you can dream—and not make dreams your master;
If you can think—and not make thoughts your aim;
If you can meet with Triumph and Disaster
And treat those two impostors just the same;
If you can bear to hear the truth you've spoken
Twisted by knaves to make a trap for fools,
Or watch the things you gave your life to, broken,
And stoop and build 'em up with worn-out tools:

If you can make one heap of all your winnings
And risk it on one turn of pitch-and-toss,
And lose, and start again at your beginnings
And never breathe a word about your loss;
If you can force your heart and nerve and sinew
To serve your turn long after they are gone,
And so hold on when there is nothing in you
Except the Will which says to them: 'Hold on!'

If you can talk with crowds and keep your virtue,
Or walk with Kings—nor lose the common touch,
if neither foes nor loving friends can hurt you,
If all men count with you, but none too much;
If you can fill the unforgiving minute
With sixty seconds' worth of distance run,
Yours is the Earth and everything that's in it,
And—which is more—you'll be a Man, my son! ...

यदि ...
# # # #
यदि तुम अपना मस्तिष्क संतुलित रख सकते हो
जब,सभी आपा खोने लगे हों और
तुम्हें ठहरा रहे हों दोषी!
यदि तुम कर सकते हो स्वयं पर विश्वास
जब सभी करते हों तुम पर अविश्वास
और दे सकते हो इसकी अनुमति भी !
अगर तुम कर सकते हो इसकी प्रतीक्षा
वह भी विलम्ब की थकान से दूर
या कर सकते हो झूठ का सामना
और नहीं शामिल होते हो छद्म -तंत्र में
या घृणित माने जाकर भी रहते हो
तुम इससे पूर्णतः अविचलित
फिर भी नहीं दिखते हो अत्यधिक अच्छे
न प्रस्तुत करते हो स्वयं को ज्ञाता...

यदि तुम बन सकते हो स्वप्नद्रष्टा
नहीं बनने देते हो सपनों को नियंता
यदि तुम सोच सकते हो निरंतर
और सिर्फ विचारों को नहीं बनाते लक्ष्य
यदि तुम सामना करते हो जय-पराजय का
और रखते हो दोनों-छलावों को समकक्ष
यदि तुममें साह्स है सुनने का
जिसे तुमने कहा था वही सत्य
पर धूर्तों ने बना दिया उसे असत्य
बिछाने एक जाल मूर्खों के लिए
या उन कर्मों पर निगरानी करने
जो तुमने किए हैं समर्पित ,और
आबाद किया अपने जर्जर औजारों से
वंचितों और सीमांत लोगों का जीवन...

यदि तुम बना सकते हो एक गट्ठर
अपनी तमाम विजय और उपलब्धियों का
और लगा सकते हो त्वरित उसे दांव पर
सब खोकर शुरू कर सकते हो शून्य से यात्रा !
वह भी दीर्घ निःश्वास भर शब्द उच्चारे बिना!
यदि तुम रख सकते हो नियंत्रित हृदय
मस्तिष्क और अपनी मांस पेशियों को
चुकने के बाद भी बहाते हो परिहास धारा
और.. सहेजकर रख लेते हो सब कुछ
जब तुम्हारा अंतस है ख़ाली,नहीं है कुछ
बाकि रह गई है एक अलौकिक तमन्ना
जो सबसे कहती है "प्रभावशाली रहो"

यदि तुम कर सकते हो भीड़ को संप्रेषित
और जीवंत रख सकते हो सदाचार ,सदगुण
या राजाओं के साथ-साथ रहकर भी
नहीं भूलते हो आम आदमी की संवेदना
यदि तुम नहीं होते हो किंचित भी प्रभावित
अपने शत्रु या मित्रों के विकिरण से
यदि तुममें है भाव समानता का
नहीं है किसी के प्रति पक्षपात
यदि तुम किसी के लिए न रुकने वाले
निर्मम पल के मिनट को भर सकते हो
साठ सेकण्ड में तय दूरी से
तब वह सब कुछ तुम्हारा है
धरती और भीतर -बाहर समाहित संसार
और उससे भी कहीं पारदर्शी सत्य -
मेरे बेटे!तुम बन जाओगे एक मानुष !

THE ARROW AND THE SONG (हिंदी भावानुवाद के साथ)

THE ARROW AND THE SONG
BY HENRY WADSWORTH LONGFELLOW
(With Hindi Bhavanuvaad)

# # # # #
I shot an arrow into the air,
It fell to earth, I knew not where;
For, so swiftly it flew, the sight
Could not follow it in its flight.

I breathed a song into the air,
It fell to earth, I knew not where;
For who has sight so keen and strong,
That it can follow the flight of song?

Long, long afterward, in an oak
I found the arrow, still unbroken;
And the song, from beginning to end,
I found again in the heart of a friend.

तीर और नगमा

# # # # #
छोड़ा था
मैं ने
एक तीर
हवा में
गिरा था जो
जमीं पर,
मगर नहीं जानता था मैं
--कहाँ ?
क्योंकि
उड़ा था वो
इस तेज़ी से
नहीं दौड़ पायी थी
नज़र
उसके पीछे..

सरसराया था
मैं ने
एक नगमा
हवा में
गिरा था वो भी
जमीं पर,
मगर नहीं जानता था मैं
--कहाँ ?
क्यों कि
हो सकी है किसके पास
वो पैनी और गाढ़ी नज़र
जो कर सके पीछा
एक नगमे की उड़ान का ?

बीता था
एक लम्बा अर्सा
और मिल गया था
मुझ को
वो ही तीर
बिना टूटे
अटका हुआ
एक शाह बलूत में
और मिला था
वही नगमा
हुबहू
आगाज़ से आखिर तक
समाया हुआ
एक दोस्त के दिल में..

Thursday, 11 September 2014

OCEAN AND WAVES / समुद्र और लहरें (नजमा)

OCEAN AND WAVES
# # #
Wind blew,
Appeared the millions of waves,
You called
The waves
The Ocean,
No ocean, no waves,
No waves but the ocean:
The silent Ocean,
The non-waving ocean,
The surface, the waves
A product of an incident
A result of an accident,
Why to cling to surface
I am meant for the depth,
Where the ultimate lives
Where the absolute dwells,
Where I will meet
With my substance..


*****************
बहते ही हवा के
उभर आई थी
लाखों लहरें ,
कहा था सिर्फ लहरों को
समंदर तुमने,
होता नहीं है
कोई अस्तित्व
लहरों का
बिना समुद्र के
किन्तु
रहता है सागर
विद्यमान
लहरों के ना होने पर भी:
शांत सागर ,
बिना लहरों का सागर..

होती हैं
लहरें
बस सतह पर,
उपज एक घटना की
परिणाम
किसी दुर्घटना का ,
व्यर्थ है
चिपका रहना
सतह पर ,
मैं तो हूँ
उन गहराईयों के लिए
जहाँ रहता है
चरम
जहाँ स्थित है
परम
जहाँ मिलती हूँ मैं
अपने तत्व से
अपने सत्व से .....

Let Us Tighten Our Fists / कस लें हम मुठ्ठियाँ अपनी (नजमा)

Let Us Tighten Our Fists /  कस लें हम मुठ्ठियाँ अपनी
Let Us Tighten Our Fists...
# # #
Let us
Tighten
Our fists
To make our
Veins
Slinky
and
Spright...

Then...
Let us
Search for
Our efforts
Those have lost
In the soil,
Yesterday...

May be
Some of them
Have
Spread
Their roots
In the virgin land
That became wet
With our
Whole-souled
Sweat and toil...

*************
क्यूँ न
कस लें हम
मुठ्ठियाँ अपनी
करने हेतु
नसों को
अपनी
चुस्त और जीवंत

फिर
करें खोज
उन प्रयासों की
खो गए हैं
दब कर जो
विगत की
माटी में

संभव है
उनमें से
किन्ही ने
फैला दी हो
जड़ें अपनी
कुंवारी धरा में
जो हुई थी नम
हमारे
हृदायतः
श्रम और पसीने से ...


-मुदिता

चाहिए मुझको बस मेरा राँझा.. (मेहर)

चाहिए मुझको बस मेरा राँझा..
###############
सूफी संत कवि बुल्लेशाह का नाम और कलाम परिचय का मोहताज़ नहीं. बुल्ला ईश्वरीय प्रेम के पक्षधर थे, ऐसा प्रेम जिस में उतरकर कर मनुष्य मात्र कि नैय्या पार लगती है और वह इस दुनियां में भी श्रेष्ठ मानव के रूप में जाना जाता है.
प्रस्तुत रचना बुल्लेशाह के 'इक रांझा मैनूं लोड़ीदा' का भावानुवाद करने का प्रयास है. राँझा से तात्पर्य सदगुरु से है. अहद शब्द प्रतिज्ञा, वचन, जमाना, युग और समय जैसे शब्दों को व्यक्त करता है. अहमद का अर्थ है बहु-प्रशंसित. इस नाम से पैगम्बर मुहम्मद साहब को भी पुकारा जाता है.
##########
चाहिए मुझे बस मेरा राँझा
चाहिए मुझे बस मेरा राँझा.....

आयत एक पवित्र कुरान की 
कहा खुदा ने -हो जा, हो गया*,
प्रेम है चिरंतन ना है कोई लुका चोरी
सब जग़ ज़ाहिर हो गया.

राँझा खुद तो चला गया है
लेकर संग में अपने भैंसे,
हम अकेले जब जब जाएँ
हम को क्यों वो रोके ऐसे ?

ऐसा है यह गहरा नाता
रांझें सा कोई हमें ना भाता,
वो जाएँ/हम रोकें उसको
दिल मिन्नत कर कर हर्षाता.

अनुनय भरी मनुहार औ रब्बा
नयन मानिनी के बड़े सलोने,
सर पर प्यार का लाल दुपट्टा
अरमान भरे हैं कोने कोने.

अहद और अहमद में
फर्क नहीं कुछ पाया हम ने,
'म' लगा कर बस होले से
बना दिया है अहमद हम ने.

चाहिए मुझे बस मेरा राँझा
चाहिए मुझे बस मेरा राँझा.....

*कुन फ़यकुन

अद्वैध--(मेहर)

अद्वैध--

#######

सांझ तो अब
ढलने को आई,
क्यों ना
नग्मा
मैं लिख पायी ?

सहरा में वो
मुझे मिला था
चमन में
रंगीं फूल खिला था,
मैं थी वैसी
क्या
दिख ना पायी,
क्यों ना
नग्मा
मैं लिख पायी ?

लिखी थी मैंने
नज्में सारी,
गायी थी
गज़लें भी
मनोहारी,
इकरार इसरार
सभी थे मेरे,
फिर भी मैं क्यूँ
टिक ना पायी,
क्यों ना
नग्मा
मैं लिख पायी ?

माला हो ना सकी
क्यों पूरी,
टूटी बिखरी
रही अधूरी,
किसने किस से
नज़रें फेरी
आज तलक मैं
समझ ना पायी,
क्यों ना
नग्मा मैं लिख पायी ?

मैं इष्ट आज
आराधक मैं हूँ,
माली और फुलवारी
मैं हूँ,
द्वैत नहीं/
नहीं है
माया,
मुझमें उसका
नूर समाया,
हिय अद्वैध्य ने
धूनी रमाई,
क्यों ना
नग्मा
मैं लिख पायी ?

(अद्वैध्य=जिसका विभाजन नहीं किया जा सकता)

Many Moons Ago...(मेहर)

Many Moons Ago...
##############
Many moons ago,
You touched
My being,
Revealed
My essence to me,
Showed me
My existence,
Made me feel
Proud of
Myself...

Many moons ago,
Wordlessly
You unfolded
My mystery to me
That I loved you,
And without saying
An iota of an alphabet
You expressed
Your love for me...

Many moons ago,
We rose in love
Oh No..
I fell in love
Caring just for
My happiness of getting
Never felt that
There is joy in giving
Bliss in loving
Not just in love living...

Many moons ago,
You yielded to
All my wildness
All my foolishness
All my waywardness
Just on one pretext
That made me happy...

Many moons ago,
I lived on my whims,
And you on your own creation of norms
Which on the face were ideals
And in reality
A slow poison for me,
An elixir to annihilate me...

Many moons ago,
You never put your foot down
To stop me from wandering
On the path of thorns
Though I took that
A path of flowers.....

Many moons ago
You slaughtered me
Committed suicide yourself,
What to call you,
A martyr ?
A murderer ?
A lover ?

कुछ अशआर (मेहर)

# # # #
कौन समझेगा तासीर हमारे तल्ख़ अश्कों की,
इनमें मातम मौत का नहीं ,ज़िन्दगी का है 
                  * * * * * * *
रूठे हैं मुझ से या टूटे हैं ज़माने से ये इल्म नहीं ,
सुना है अशआर मेरे लफ्ज़ दर लफ्ज़ पढ़ा करते हैं वो.
                 * *  *  *  *  *
हम नहीं तो क्या हमारा अफसाना उनके दिल में है 
बाज वक़्त खुद को खुद ही नश्तर चुभाया करते हैं वो.
                 * *  *  *  *  *
हमारी तौबा का औरों को क्या खुद हमको ऐतबार नहीं. 
हम उनसे नहीं तो उनके अपनों से मिला करते हैं,

                 * *  *  *  *  *
तेरा ख़याल भी तुझ सा ही  दिखाई देता है,
चाहे तुझे जो भी ,वही  अपना दिखाई देता है.
                   * *  *  *  *  *
चाहता है दिल से जो उनको  ,नज़र आता है उनसा ही  
अक्स देख कर उसका उसी में , खुश हुआ करते हैं हम.

उदास पतझड़ (मेहर)

उदास पतझड़
###########
उदास पतझड़, 
डाल सूखी 
रो रही
बुलबुल अकेली,
बस गया क्या 
दूर वन में 
मधुमास मेरा 
ऐ सहेली !

पीले पत्ते 
झड़ रहे हैं,
कलियों ने 
सौरभ गंवाई, 
रूपराशि 
मिट चुकी
निस्तेज  है 
मेरी लुनाई.

तेज पवन 
बहती अरी री,
शब्दों की सर सर  
भयंकर,
लग रहा 
सब सूना सूना 
प्यासा है 
मेरा मन मधुकर.

बंसी के 
छिद्रों में भर कर,
फूंकती हूँ 
गीत अपने, 
बिखरे हैं 
सातों सुर मेरे 
जैसे मेरे 
टूटे सपने .

आएगा 
ना आएगा 
लौट कर 
मौसम बसंती,
करते करते 
सतत प्रतीक्षा 
मिट ना जाये 
मेरी हस्ती.

दर्द अनोखा.....(मेहर)

दर्द अनोखा.....

############
पाल रहे  क्यों मेरे उर में, दर्द अनोखा अपना...

नयन बरसते रहते निशि दिन
अधरों उलझे गीत 
साँसों में तुम आते जाते 
कैसी है यह प्रीत 
रातों करवट बदल बदल कर, देखूं क्यों तेरा सपना....

वान्छाओं को राख बना कर 
छिड़कूँ जड़ में खाद 
किन्तु सदा फिर भी पत्तों में 
पलता क्यों अवसाद 
कोंपल दुःख की फूट रही, क्यों लगता सब अनमना....

आहों में तू लेता रहता 
मादक मधुर सुगंध 
पलकों के झूले में खाता   
सुखद हिंडोले मंद 
मेरी बगिया में हरदम तेरा,क्यों बन सुमन पनपना...

स्पष्ट मुझे निर्देश जो देते......(मेहर)

स्पष्ट मुझे निर्देश जो देते......
###########
"तुम को चलना है इस पथ प़र ही",
स्पष्ट मुझे निर्देश जो देते.

आग्रही थी माना मैंने यह
कुंठा से प्रतिबद्ध नहीं थी,
साधक थे तुम जाना मैंने 
मैं भी  कोई सिद्ध नहीं थी,
पाओ सच को इस पथ चल कर 
क्यों ना यही आदेश जो देते.

तुझे खोजना होगा निज पथ 
बार बार यह वाक्य सुनाते, 

अपने दीपक बनो स्वयं ही
बार बार मुनि शाक्य दिखाते,
राह चलाते हाथ पकड़ कर 
साथ मेरा यह विशेष जो देते.

मौन रहे मैं जब जब चूकी 
कभी नहीं था टोका मुझ को, 

जब जब मैं च्युत-मार्ग  हुई थी 
कभी ना तुमने रोका मुझ को, 
इतने क्या दृढ थे निजत्व में 
काश मुझे उपदेश जो देते.

तस्वीर तेरी फलती है ! (मेहर)

तस्वीर तेरी फलती है ! 
# # # # # 
कैनवास इसी पुरातन प़र 
तिरछी कूची चलती है 
कुछ भी मांडना चाहूँ तो  
तस्वीर तेरी फलती है !

दर्पण कितने लायी चुन कर 
प़र अक्स तेरा ढलता है,
लहरें करवट ले कोई भी ,
चाँद तू ही बनता है, 
पहलू में सोया हो कोई,
रात तेरी ढलती है !

कितनी लाचार मेरी उंगलिया
अभ्यास नया कैसे हो, 
तुलिका का भी दोष नहीं 
सोचे जैसा वैसे हो, 
शक्ल तेरी में कैद है तन मन 
कब मेरी क्या चलती है !

कितनी बार सोचा मैंने था 
दूजा एक चित्र बनाऊं, 
मन के माफिक हो सके जो 
ऐसा  कोई मित्र बनाऊं, 
दीप, तेल, बाती हो कोई
ज्योत तेरी जलती है !

पहले अपनी छवि को अंकवाने 
बहुतेरे इच्छुक आये, 
प़र अब मुझको दीवानी कहकर 
पास ना कोई आये,
इस एक  निंदा में देखो 
निष्ठा मेरी  पलती है !

एकतरफा एहसास.....( मेहर )

एकतरफा एहसास.....
########
सुनो !
इस सुहानी सुबह में 
घर के आहाते में 
खड़ा यह पेड़ 
कितना करीब हो गया है
मुझ से, 
लिए हुये 
अपनी कोमल कोंपलों
हरी भरी नाज़ुक पत्तियों को,
देखो ना 
घोसले से झांकते नयन 
कितने स्नेहिल लग रहे हैं 
मुझ को,
मेरी नासिकाएं 
भर गयी है 
रूहानी महक से,
लगने लगा है 
सब कुछ 
अपना अपना सा
लगता है अनायास ही 
मिट गयी है दूरी, 
अरे, मेरी नज़र तो 
कहीं धुंधली ना हो गयी,
या  
आज मैं 
बैठी हूँ झरोखे में 
किसी और कोण से, 
उफ्फ !
अचानक आये अंधड ने 
हिला दी है 
पेड़ की सब टहनियाँ 
बेतरतीब सी,
और जता दिया है 
वक्त की करवट ने,
अरे ये सब तो मेरे 
महसूस किये
एकतरफा एहसास है 
पेड़ के खातिर...

Tuesday, 19 August 2014

संगी

संगी
# # # # #
देह और आत्मा
युक्ति और विवेक 
बुद्धि और मेधा
जागृत अवस्था,
ध्यान और मौन
सचेतना,
साक्षी भाव...
परे इन सब से
आ ही जाते हैं
कभी कभी
चिंतन मनन में
भाव
क्षणिक सी
अस्थिरता के ....
स्यात
किसी अँधेरे कोने में
बिना संभाले
बिना खंगाले
अवशेष रहा कुछ
करने लग जाता है
उपद्रव...
चूँकि
हो नहीं पायें हैं हम
वीतराग,
होगा यही
श्रेयस्कर
करलें हम
स्वीकार
स्वभाव के
इस मानवीय
पहलु को
और देखें
जो जैसा है वैसा ......
हाँ देखने
सुस्पष्ट
इस 'होने' को
रहती है तलाश
किसी संगी की
जो बिना अपनाये
निर्णयात्मकता*
देख सके
सब कुछ
सह-दृष्टि से
सम्यक दृष्टि से...
होता है ना
यही क्रम
उस यात्रा का
जो होती है
आरम्भ
बहिरंग से
और
पहुंच जाती है
अन्तरंग में ...
*judgemental होने की प्रवृति ..

Wednesday, 13 August 2014

अज्ञान मुक्ति : धम्मपद से

अज्ञान मुक्ति : धम्मपद से 

# # # # #
मेघ आच्छादित
चंद्रमा
अक्षम
हेतु देने
प्रकाश ..

मेघ मुक्त हो
वही चंद्रमा
जग को
दे पाता
प्रकाश...

अज्ञान
छाया हो
जिस
मानव पर
होगा कैसे
आलोकित
वह..

अज्ञान मुक्त
होकर ही 
जगती को
मानव
दे पाता है
प्रकाश...

(संशय या द्विविधा मनुष्य को अज्ञानता से आवृत कर देते हैं. स्वयं को आलोकित करने और संसार को भी स्पष्टता की राह दिखने के लिए आवश्यक है कि हम इन अज्ञान रूपी मेघों से मुक्त हों. हम गहन अध्ययन, चिंतन एवम मनन द्वारा ज्ञान, सूचनाओं , विचारों  एवम समाधानों को प्रोसेस कर सकते हैं. यह क्रम हमें निरभ्र चन्द्र के समान बना देता है और हम ज्योतिर्मय हो जाते हैं. हमें निरंतर ज्ञान के आदान प्रदान के अवसर तलाशते रहना है..ताकि हम 'हू-ब-हू' देख पाने में समर्थ हो सकें.)

Inspiring Sutra from Dhammpad :

Yocha pubbe pamajitvaa
Pachaa so nappa majjati
Soinam lokam pabhaaseti
Abhaa muttova chandimaa.
             -----Gautam Buddh 

Tuesday, 12 August 2014

हू-ब-हू (यथार्थ) : धम्मपद से

हू-ब-हू (यथार्थ) : धम्मपद से 

# # # # #
पहचान लो  
गलत को
हू-ब-हू..

पहचान लो 
सही को
हू-ब-हू..

जो करताहै 
फैसला 
सही नज़रिए से 
पाता है वही 
सटीक राह
कामयाबी की..

(चाहे वस्तु हो, मानव हो, अन्य प्राणी हो अथवा कोई घटनाक्रम उसके गुण-दोषों को सम्यक दृष्टि से आकलन करते हुए "जैसा है वैसा देख लेना" ही यथार्थ है. 

जब हमारा आकलन वास्तविकता से कम या ज्यादा होता है उसका निर्णय  संशय और समस्या का अभिशाप उत्पन्न कर देता है. 

सम्यक दृष्टि से सही और गलत दोनों की ही यथावत पहचान करते हुए सही और शुद्ध को अपनाकर सफलता और शांति पायी जा सकती है. )

Inspiring sutra from Dhammpad :

Vajjancha vajjato natvaa
Avajjancha avajjato
Samma ditti samadaana
Satta Gachanti suggatim.
                     ------Buddh 

चार सत्य : धम्मपद से

चार सत्य : धम्मपद से 

# # # # 
प्रथम सत्य 
शोक का :
जन्म 
जरा 
रोग 
मृत्यु 
शोक हैं..

द्वितीय सत्य 
शोक के कारण का :
लोभ है 
कारण
शोक का...

तृतीय सत्य 
शोक के निवारण का : 
कामना हेतु है 
दुःख का ,
विलोपन 
कामना का  
बनाता  है 
शोक मुक्त...

चतुर्थ सत्य 
पथ का :
लोभ और शोक से 
मुक्ति पथ है
अष्ट आयामी* मार्ग.

(जरा : बुढ़ापा) * देखें एक अलग रचना इस के लिए. 

अनासक्ति सर्वश्रेष्ठ धर्म : धम्मपद से

अनासक्ति सर्वश्रेष्ठ धर्म : धम्मपद से 

# # # # 
ना होना 
सुखी या दुखी
दैहिक आराम या कष्ट से, 
होना नहीं
अनुरक्त या विरक्त 
पसंद या नापपसंद से.
ना होना भावुक 
सही या गलत से....

सर्वश्रेष्ठ है धर्म : 
होना सब के लिए 
उपयोगी 
प्रेमपूर्ण और 
चिंतनशील 
समान रूप से.. ...

सिद्ध (जागृत) ही सर्वश्रेष्ठ : धम्मपद से

सिद्ध (जागृत) ही सर्वश्रेष्ठ : धम्मपद से 

# # # # 
श्रेष्ठ है व्यक्ति
संग  
दैहिक चक्षुओं के,
देख सकता है वो 
संसार को.

श्रेष्ठतर है व्यक्ति 
संग 
करुणा चक्षुओं के  
देख सकता है वो 
औरों में स्वयं को...

श्रेष्ठतम है व्यक्ति
संग  
ज्ञान चक्षुओं के 
देख सकता है वो
समग्र स्थिति को..

सर्वश्रेष्ठ है व्यक्ति 
संग 
धर्म चक्षुओं के 
देख सकता है वो 
सर्वजन हिताय..

अष्ट आयामी मार्ग : धम्मपद से

अष्ट आयामी मार्ग : धम्मपद से 

# # # #
सही आचरण 
सही करनी 
सही उपार्जन 
तीनों 
अंग शील 
कहलाते  हैं  

शील(आचरण) त्रय
से 
सुनिश्चित होती 
मानव की 
भौतिक शांति .

सही निश्चय 
सही यथार्थ
सही चिन्तन मनन
तीनों 
तहत समाधि  आते हैं.


समाधि (ध्यान) के 
त्रिआयाम से 
होती है घटित 
मानसिक शांति .

सही उदेश्य
सही दृष्टि 
दोनों 
प्रज्ञा की बात बताते हैं.

द्वय कृत्य 
प्रज्ञा (विवेक) के 
करते प्रदत 
वैचारिक शांति . 

मार्ग / पथ : धम्मपद से

मार्ग / पथ : धम्मपद से 
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सर्वश्रेष्ठ है
अष्ठ मार्ग 
सब मार्गों में..

सर्वश्रेष्ठ है 
चार सत्य 
सब सत्यों में..

सर्वश्रेष्ठ है 
अनासक्ति 
सब धर्मों में..

जागृत मानव/मानवी 
सर्वश्रेष्ठ
सब मानवों में..


( अष्ठ मार्ग : १.सही कथन २. सही कार्य ३. सही उपार्जन (आजीविका) ४. सही निश्चय ५. सही यथार्थता ६. सही चिंतन ७. सही नजरिया ८. सही मकसद )

(चार सत्य : १. परिस्थिति २. परिस्थिति का कारण ३. उसका उचित निवारण (उपचार) और सुधार ४. विकास का मार्ग )

( अनासक्ति के स्तर पर पहुँचने के लिए बुद्ध का बताया माध्यम मार्ग सहायक होता है . इसका बेसिक है सटीकता को अपनाना--ना तो अधिक ना ही कम, इसे ही उत्तमता कहा जा सकता है. उत्तमता ना तो कसाव में है ना ही दबाव में--उत्तमता है संतुलन और सटीकता में. सटीकता ना तो पूर्ण लगाव में है और ना ही जबरदस्ती किये गए बिलगाव में. सटीकता है समुचित संपर्क.)

( जागृत  मानव या मानवी ना केवल प्रत्यक्ष या प्रकट को देखता है बल्कि वह अनुभूति और विचार को भी समझ सकता है और उसका अवलोकन कर सकता है----इसी को हम समग्र नजरिया कह सकते हैं. बुद्ध की परंपरा में जागृत को सिद्ध भी कहा जाता है.)

Inspiring Sutra from Dhammpad :

Maaggaanam attangiko setto
Sacchhanam chaturo padaa
Virago setta Dhammaanam
Dipaadanam cha chakhumaa 
                    -----------Buddh

किस्सा पुदीना पंडित उर्फ़ साजिश मुल्ला नसरुद्दीन की..

किस्सा पुदीना पंडित उर्फ़ साजिश मुल्ला नसरुद्दीन की..

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हम सभी तो  तरह तरह के मुलम्मे चढ़ाये घूमते हैं और दूसरों को इम्प्रेस करने की होड़ में बेतरह लगे रहते हैं. बाजारीकरण और उदारीकरण ने जहां हरेक पर सम्पन्नता और अभिजात्य का मुलम्मा चढ़ा दिया है, वहीँ एक नये मुलम्मे की भी बहुत धूम है. यह मुलम्मा है ज्ञान, ध्यान, भक्ति, समाज सेवा, मानव सेवा, पर्यावरण की पर्वाह इत्यादि को औढ़ कर थोड़ा अलग दिखने का. शुक्रिया नये नये धर्मगुरुओं, वक्ताओं और  ऍनजीओज  का, जिनके कारण मुलम्माबाज़ों की यह नयी फसल लहलहाने लगी है. खुरचने से इस मुलम्मे की परत उतर जाती है और असलियत झाँकने लगती है. आज के किस्से का फोकस इसी बात पर है.

हमारे गाँव के नंदू पंडित ह़र समय साफ सुथरे और मुस्कुराते रहने वाली शख्सियत को ओढे घूमते थे. श्रद्धा भक्ति, प्रभुकृपा, सहजता-सरलता की बातें ह़रदम करते थे. कहा करते थे भाई हम पर तो संवारिये की इतनी कृपा है कि हमें कभी भी गुस्सा नहीं आता..अरे कृष्ण के भक्त हैं, गीता नहीं पढ़ी हमने तो क्योंकि हम ज्ञान व्यान नहीं जानते लेकिन भक्ति ने हमें गीता का ज्ञान पिला दिया है...हमें ह़र पल कान्हा अपनी बांसुरी की संगीतमय तान  सुना कर कहते हैं--नंदू कभी गुस्सा नहीं. भक्ति की बातें करते करते नन्दू प्रेम की बाते करने लगते थे...आत्मिक प्रेम से शारीरिक प्रेम की  यात्रा अल्प समय में निपटाने में नन्दू माहिर थे. अपनी चिकनी चुपड़ी बातों के कारण नन्दू स्त्रियों में बहुत पोपुलर हो गए थे. तरह तरह के संबोधन मृदुभाषी नन्दू के हथियार थे, बूढ़े को दद्दू, अधेड़ को चचा, बराबर वालों को भाई/बन्धु/दोस्त, नन्हों को मुनुआ, इसी तरह स्त्रियों को मैय्या, माता, दीदी, बहना और जहां वर्तमान अथवा भविष्य में कुछ और उम्मीद हो वहां रिश्ते से नहीं पुकारते...वहां मीठे मीठे नाम देकर बतलाते ..मजाल कि सामनेवाला या सामनेवाली फ्लेट ना हो जाये. 

बड़े लचीले थे हमारे नन्दू पंडित, अवसर देख कर व्यवहार का रंग बदलने में होशियार. पहले विनम्रता और भक्तिभाव से किसी के ह्रदय में जूतों सहित उतर जाते थे लेकिन बाज वक़्त गुस्सा, नाराज़गी, झगडा...और जब जब झाड पड़ती तुरत माफ़ी मांग कर हमारे नन्दू पंडित रो झींक कर मुआमला रफा दफा कर देते थे .बहुत बड़े मेनेज  मासटर थे  हमारे नन्दू पंडित.

मुल्ला नसरुदीन को पंडित की बढती हुई पोपुलरीटी, खास कर महिलाओं में, नहीं बर्दाश्त होती थी. खुराफाती मुल्ला ने सोचा कि नन्दू की शख्सियत पर जो मुलम्मा चढ़ा है उसे अगर खुरच दिया जाय तो बात बन सकती है. और मुल्ला ने अपनी कोंसपेरिसी को अंजाम दे दिया. 

नन्दू पंडित चौपाल पर बैठे अपने चन्दन लिपे ललाट की 'एक्जिबिसन कम सेल' का आयोजन कर रहे थे कि पंडित के पड़ोसी का लाडला 'पप्पू' आ गया, और कहने लगा. "पंडित चचा, पंडित चचा आप से एक चीज चाहिए...पुदीना... मेरी अम्मा ने मंगाया है." पंडित को अचम्भा हुआ और अपनी सदाबहार मुस्कान के साथ कहने लगा, "बेटा पप्पू, हम से ज्योतिष, पूजापाठ, भजनभाव की बात पूछो...यह पुदीना तो सब्ज़ीवाले के यहाँ मिलेगा." पप्पू गया ही था कि गप्पू आ गया, लगा अनुरोध करने, " पंडित चचा पंडित चचा..आप से एक चीज मंगाई है मेरी माँ ने....पुदीना." जब रीपीट बात देखी तो पंडित की मुस्कान गायब, माथे पर हल्की स़ी त्यौरी...बोला, " क्या हो गया है तुम्हारी माँ और तुझ को..अरे मेरे पास पुदीना नहीं..भागो." 

इतने में मुल्ला के मोहल्ले का 'घसीटा' आ गया, "सलाम नन्दू चचाजान, अम्मी ने भेजा है और कहा है कि आप से पुदीना ले आऊं." पंडित आपे से बहार हो गया था, जोर जोर से बकने लगा, "जा अपने अब्बा से ला पुदीना, नन्दू पंडित के पास नहीं है पुदीना जाकर अपनी अम्मी से कह दैय्यो." 

पंडित अपना झोला और धोती को संभाले वहां से रवाना हो गया.

कुछ दूर ही गया था कि 'नन्हकी' मिल गयी...टूटे दुधिया दांतों वाली 'नन्हकी' ने अपनी तुतलाती जुबान में बोला, " लंदू चा ,लंदू चा.मेली दीदी ने कहा है कि आप से पुदीना ले आऊं, दीजिये ना चा." पंडित नन्हकी को मारने को दौड़ा. अब तो साहब पंडित जहां से भी गुजरता उस से 'पुदीना' माँगा जाता....पंडित ज्योंही 'पुदीना' सुनता आपे से बाहर हो जाता. दो एक  दिन में ना केवल गाँव में बल्कि आसपास के इलाके में नन्दू पंडित 'पुदीना पंडित' के रूप में फेमस हो गया था. बच्चे तो बच्चे अब तो बड़े भी उसे 'पुदीना' 'पुदीना' कह कर चिढाने लगे थे.

मुल्ला ने देखा कि अब मुआमला पक गया है...अब ब्रह्मास्त्र छोड़ने का मौका आ गया है...

हमारे गाँव में एक 'कल्लू' पहलवान होता था...बदन हठा-कठा मगर ऊपर का माला खाली याने जिस्म  के मुआमले में हीरो लेकिन जेहन के व्यू पॉइंट से जीरो. एक दिन कल्लू गाता गुनगुनाता जा रहा था, "हमें तो लूट लिया....हुस्नवालों ने" कि उसे फरीद्वा ने रोक लिया, "सलाम पहलवान चाचा, वो मेरी आपा ने नन्दू पंडित के पास भेजा था मुझे 'पुदीना' लाने मगर पंडित नहीं देता है.

पहलवान की  नज़र फरीद्वा की आपा नसीबन पर बड़ी शिद्दत से थी और पंडित के उसके साथ बढ़ते होब-नोब से खफा था वो. दिमाग का डिब्बा खाली ही था पहलवान का..और ऊपर से प्रोजेक्टेड माशूका की चाहत 'पुदीना'....और उसकी छोटे भाई का उसे अप्प्रोच करना. पहलवान ने कहा, " देखें कैसे नहीं देता पंडत का बच्चा पुदीना, चलो मेरे साथ." कल्लू आस्तीने  समेटते हुए बोला. 

"आप ही ला दीजिये ना भाईजान  (संबोधन में ऐसे चेंजेज चात्कारिक प्रभाव रखते हैं), मैं तो डरता हूँ पंडित से. आपा  से कह दूंगा कि भाईजान डाईरेक्ट ही आपको पुदीना पहूंचा दे जायेंगे."

भाईजान का संबोधन सुनकर पहलवान फूल कर कुप्पा. वह अपनी मस्तानी चाल से जोश के साथ पंडित की जानिब चल दिया , कल्लू मियाँ इतने मोटिवेटेड थे कि यह सोचने कि जेहमत नहीं ली कि पंडित के पास पुदीना कहाँ मिलेगा और नसीबन को पुदीने कि ज़रुरत क्यों कर होगी. 

"ऐ पंडत, पुदीना दो..." और आस्तीन चढ़ा कर अपना तकियाकलाम दाग़ बैठे कल्लू पहलवान, "हौंसला है तो लड़ कर देखो." 

पंडत को ऐसा गुस्सा आया, ऐसा कि अपने पोथी पन्नों से भरा भारी सा झोला पहलवान के मुंह पर दे मारा. और उसके बाद पहलवान ने जो किया उसका तसव्वुर आप कर लीजिये.

.......लूटे पिटे नंदू पंडित को देख, मुल्ला नसरुद्दीन मुस्कुरा रहा था.

गुफ्तगू जो अशआर बन गयी ...


गुफ्तगू जो अशआर  बन गयी 
(हरेक coupltet की पहली और दूसरी लाइन आपसी डायलाग है)

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मेरी तस्वीर में भी तुम नज़र आते हो मुझे,
ज़र्रे-ज़र्रे में यूँ छिप कर के सताते हो मुझे. 

सताता नहीं ,प्यार मैं करता हूँ  तुझको, 
इन दिनों हर तस्वीर में देखा करता हूँ तुझको. 

धड़क जाता है दिल यक ब यक तेरी ऐसी बातों से, 
छुपा लेती हूँ मैं शरमा  के मुख फिर अपने हाथों से.

नशा सा छा  जाता है मुझ पर ए पगली तेरी बातों से, 
थाम लेता हूँ वुजूद तेरा मैं अपने इन हाथों से. 

काश तुझ तक ले जाये मुझको यह सीधी लकीर, 
पास नहीं तुम इस पल मेरे, यह कैसी तकदीर.

बड़े अरमान से लाये थे चद्दर गुलाबी,
मिल बैठे हैं हम दो ,बिगड़े हुए शराबी. 

ओढा के चद्दर गुलाबी ,तू समा  गयी है मुझमें, 
सौगात मुझे ये ज़िंदगी यूँ थमा गयी है तुझमें.

तुझे मालूम है क्या हो तुम मेरी ज़िंदगी में, 
जन्मों से हो शुमार तुम मेरी बन्दगी में.

रों रों से हो के गुज़रे ,रूह में यूँ घुल गए तुम,
नहीं चाह अब कोई भी मुझको जो मिल गए तुम. 

यह ना तेरा किया है और ना मेरा किया है, 
जो भी जिया है हम ने ,उसका ही दिया है.